- Breaking News

नागपुर समाचार : आयुर्वेद आपको विश्व पटल पर पहुंचना है : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

आयुर्वेद आपको विश्व पटल पर पहुंचना है : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

नागपुर समाचार : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आयुर्वेद आपको विश्व पटल पर पहुचाने का आग्रह किया है। रविवार को गडकरी तीन दिवसीय आयुर्वेद महोत्सव के समापन कार्यक्रम पहुंचे जहां उन्होंने लोगों को संबोधित किया। गडकरी ने कहा, हमारे पैथोलॉजी में कई डॉक्टर काम करते हैं। वे पढ़ाई भी करते हैं। लेकिन ग्रामीण इलाकों में कुछ डॉक्टर अलग-अलग पैथोलॉजी का इलाज करते हैं जो सही नहीं है। जब मुझे कफ हुआ तो मैंने आयुर्वेद के डॉक्टर से इलाज कराया और इससे मुझे फायदा हुआ।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, लोगों को सुविधा देना जरूरी है। जर्मनी में संस्कृत और आयुर्वेद का बहुत महत्व है। दुनिया हमारे आयुर्वेद को भी महत्व देती है। हम विश्वगुरु बनाना चाहते हैं। उसके लिए ज्ञान महत्वपूर्ण है। उसे यह तय करना होगा कि वह ज्ञान कहाँ से प्राप्त करें। इसके लिए पढ़ाई बहुत जरूरी है।

गडकरी ने कहा, बहुत शोध है। लेकिन यह पता नहीं चला है कि इसे गुप्त क्यों रखा गया था। इसकी चर्चा होनी चाहिए। मैं लघु और सूक्ष्म क्षेत्र का मंत्री था। फिर हमने विशाखापत्तनम में बड़ी मात्रा में वेंटिलेटर बनाए। इसका उपयोग कोरोना काल में किया गया था। रामदेव बाबा ने आयुर्वेद के जरिए दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों की बैंड बजाई है। इससे पता चलता है कि हमारा आयुर्वेद कितना महत्वपूर्ण है।

गडकरी ने कहा, आयुर्वेद अस्पतालों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन गडकरी ने यह भी कहा कि इसका इलाज करने वाले जानकार डॉक्टर भी होने चाहिए। चमकेश्वर राजनीति में काफी सक्रिय हैं। लेकिन यह आपके काम में नहीं होना चाहिए। दृष्टि और परिणाम की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *