- Breaking News, PRESS CONFERENCE, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : भगवान महावीर स्वामी का 2550वां निर्वाण कल्याण महोत्सव समिति महाराष्ट्र सरकार द्वारा महावीर स्वामी की जीवनी पर आधारित निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

नागपुर समाचार : सांस्कृतिक कार्य विभाग, श्री भगवान महावीर स्वामी 2550 निवाणी महोत्सव समिति, महाराष्ट्र आसन के माध्यम से महाराष्ट्र के सरकारी, अर्ध-सरकारी, निजी या आसपास के 36 जिले। एक लाख स्कूलों में डेढ़ करोड़ विद्यार्थियों के लिए महावीर स्वामी की जीवनी पर आधारित निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है ।

इस प्रतियोगिता के माध्यम से वर्तमान पीढ़ी को भगवान महावीर के शाश्वत कल्याणकारी संदेश एवं सिद्धांतों से परिचित कराने तथा व्यक्ति, समाज, देश एवं विश्व के कल्याण हेतु प्रयास है। प्रतियोगिता दो समूहों में आयोजित की जाएगी, कक्षा V से VII और कक्षा VIII से X। प्रत्येक छात्र को महावीर स्वामी जीवन जीवनी पर 500 शब्दों में दो पेज का निबंध लिखना होगा।

विद्यार्थियों को अपना नाम, कक्षा, उम्र, प्राचार्य का नाम, स्कूल का नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, शहर का नाम, गांव, तालुक, जिला और पूरा पता साफ और सुंदर लिखावट में लिखना चाहिए। इस प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। सभी स्कूलों को यह प्रतियोगिता 20 सितंबर से 30 सितंबर के बीच लेनी होगी और निबंध जिला स्तरीय समिति को सौंपना होगा.

राज्यस्तरीय पुरस्कार इस प्रकार हैं

 5वीं से 7वीं के लिए

प्रथम पुरस्कार: ₹3,33,333, द्वितीय पुरस्कार: ₹2,22,222, तृतीय पुरस्कार: ₹1,11,1

 कक्षा आठवीं से दसवीं कक्षा के लिए

प्रथम पुरस्कार: ₹4,44,444, द्वितीय पुरस्कार: ₹2,22,222, तृतीय पुरस्कार: ₹21,11,111

इसके अतिरिक्त, छात्रों को जिला स्तर पर अलग से सम्मानित किया जाएगा

प्रथम पुरस्कार : ₹5,555, द्वितीय पुरस्कार: 23,333, तृतीय पुरस्कार: ₹2,222, चतुर्थ पुरस्कार: 21,111, पांचवां पुरस्कार : 2551 हाई पुरस्कार दोनों समूहों में प्रदान किया जाएगा।

छात्रों को विषय के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए सभी स्कूलों में भगवान महावीर की जीवनी पर तीन भाषाओं मराठी, हिंदी और अंग्रेजी में पुस्तिकाएं (ई-पुस्तकें) उपलब्ध कराई जाएंगी। ये पुस्तिकाएं भगवान महावीर के जीवन का गहन विवरण प्रदान करती हैं, जिससे छात्रों के लिए निबंध लिखना आसान हो जाएगा।

प्रतियोगिता का उद्देश्य लोगों को भारत के गौरवशाली महापुरूष भगवान महावीर स्वामी के जीवन और शिक्षाओं से जोड़ना है, क्योंकि उनके जीवन और शिक्षाओं में दुनिया की कई समस्याओं का समाधान निहित है। इस पर्व का उद्देश्य यह है कि हम अपनी शक्ति का सही जगह प्रयोग कर अपना कल्याण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *