- Breaking News, Chif Reporter - Wasudeo Potbhare, नागपुर समाचार, बाजार

नागपुर समाचार : फुड सेफ्टी कानून में के बारे में व्यापारियों में जागरूकता जरुरी

नागपुर समाचार : कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया के मार्गदर्शन में और प्रभाकर देशमुख के नेतृत्व में टीम कैट नागपुर के एक प्रतिनिधिमंडल ने के आर जयपुरकर, ज्वाइंट डायरेक्टर, नागपुर डिवीजन फुड एंड ड्रग्स विभाग से भेंट कर खाद्य सुरक्षा कानून संबंधित कई विषयों पर चर्चा की। के आर जयपुरकर ने खुलासा किया कि व्यापारी इस कानून के अनेक प्रावधानों के बारे में भ्रमित हैं। कानून की जानकारी के अभाव में वह कानून से भयभीत रहते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि किसी असंबंधी व्यक्ति की बात में ना आते हुए खाद्य कानून संबंधित कोई भी खुलासा चाहिए या विभाग की तरफ से कोई चिट्ठी आती है तो व्यापारी ने सीधा विभाग के अधिकारियों से मिलकर, उनकी सलाह और सहायता लेकर विषय का निपटारा करना चाहिए। सभी विभागीय अधिकारी कानून संबंधित सेवा देने के उद्देश्य से ही बैठे हैं। इसलिए खाद्य पदार्थ संबंधित व्यापारियों को इस कानून का किसी भी प्रकार का भय नहीं होना चाहिए। खाद्य विभाग हमेशा से व्यापारियों में जागरूकता फैलाने के लिए तत्पर रहता है। इस मौके पर सहायक आयुक्त आर आर शाह व फूड सेफ्टी ऑफिसर ए वाय सोनटक्के भी उपस्थित थे।

व्यापारियों की तरफ से बात रखते हुए कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने कहा कि कई महिलाएं घरों से पारंपरिक खाद्य पदार्थ बनाकर बेच रही हैं। इन खाद्य व्यवसायों को रजिस्ट्रेशन आदि की जानकारी देना जरूरी है।समय-समय पर विवरण भरना या लाइसेंस का नवीनीकरण करना भी एक मसला है, जिसे व्यापारियों को समझाना बहुत जरूरी है। खाद्य पदार्थों का रखरखाव कैसे करना, दुकान में किस प्रकार के समान के पास खाद्य पदार्थ नहीं रखना। ऐसे विषयों पर भी बातचीत हुई। बातचीत करने के बाद यही निर्णय हुआ कि दिवाली के बाद महिलाओं के साथ व अन्य व्यापारियों के साथ कार्यशालाओं के माध्यम से जानकारी दी जएगी। चर्चा में ज्ञानेश्वर रक्षक और अनिल नागपाल ने भी हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *