- Breaking News, नागपुर समाचार, शीत सत्र २०२३

नागपूर समाचार : शीतकालीन सत्र की तैयारी हुई शुरू

18 करोड़ रूपए के कामों का टेंडर जारी

नागपुर समाचार  : विधानसभा के शीतकालीन अधिवेशन की तैयारियां शुरू हो गयी है। अधिवेशन के लिए अलग-अलग तरह की तैयारियों के लिए सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग द्वारा करीब 18 करोड़ रूपए के कामों का टेंडर जारी कर दिया गया है। पिछले वर्ष की तरह की इस वर्ष भी टेंडरो के बिलों जाने का क्रम शुरू है। कुछ कामों के टेंडर तो 45 फीसदी से भी कम गए है। इसी के साथ राज्य के दूसरे उपमुख्यमंत्री अजित पवार के लिए बंगले की तलाश पूरी हो जाने के बाद उनके लिए विधानभवन परिसर में दफ़्तर खोजने का काम शुरू किया गया है।

शीतकालीन अधिवेशन के लिए पिछले वर्ष तक़रीबन 62 करोड़ रूपए खर्च हुए थे जबकि खर्च की अनुमानित राशि 90 करोड़ के लगभग आंकी गयी थी. इस वर्ष यह खर्च कुछ प्रतिशत बढ़ सकता है. लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष भी कामों के लिए जारी किये जाने वाले टेंडरों के लो जाने का क्रम शुरू है।

सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग द्वारा शुरुआती तौर पर करीब 75 टेंडर जारी किये है। जिसमे से कुछ टेंडर 45 प्रतिशत से भी बिलों की बोली सामने आयी है. सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग के मुताबिक इस वर्ष भी अधिवेशन का खर्च पिछले वर्ष के जितना ही रह सकता है. इस अधिवेशन में तीन कैबिनेट मंत्रियों को नाग भवन में बंगले अलॉट किये जायेंगे क्योंकि मंत्रिमंडल की संख्या के हिसाब से मंत्रियों के लिए रवि भवन में कॉटेजों की संख्या में कमी है।

उपमुख्यमंत्री अजित पवार के लिए बंगले का चयन हो चुका है अब इसे रिनोवेट करने का काम शुरू है. राज्य के दूसरे उपमुख्यमंत्री के लिए चयनित बंगले में आने जाने के लिए सिर्फ एक ही मार्ग है इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से एक और नया रास्ता तैयार किया जायेगा। इसी तरह विधान भवन परिसर में उपमुख्यमंत्री के लिए दफ्तर खोजने का काम भी शुरू किया गया है।

सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग ने पवार के बंगले के लिए तीन केबिन को चिन्हित कर उसकी जानकारी उपमुख़्यमंत्री कार्यालय को भेज दी है. जिस पर अंतिम निर्णय होना बांकी है. जो जानकारी निकलकर सामने आयी है उसके मुताबिक उपमुख्यमंत्री के बंगले में डेढ़ करोड़ रूपए से अधिक की राशि खर्च होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *