- Breaking News

नागपुर समाचार : मोबाइल अस्पताल का हुआ बावनकुले के हाथों लोकार्पण

अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा

नागपुर समाचार : समाज के अंतिम व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस का संकल्प है. इस संकल्प को साकार करने के लिए सिद्धिविनायक सेवा फाउंडेशन द्वारा संचालित गंगाधरराव फडणवीस मेमोरियल डायग्नोस्टिक सेंटर ने पहल की है. सेंटर द्वारा शुरू किए गए मोबाइल अस्पताल के माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचने का विश्वास भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने जताया.

सिविल लाइंस स्थित देवगिरी बंगले पर बावनकुले के हाथों मोबाइल अस्पताल का लोकार्पण किया गया. पूर्व महापौर संदीप जोशी उपस्थित थे. पराग सराफ, रमेश सिंगारे, प्रकाश भोयर, विनोद कन्हेरे, सतीश होले, बादल राऊत, प्रगति पाटिल, कविता सरदार, वर्षा चौधरी, मनीषा काशीकर आदि उपस्थित थे.

गरीबों तक सुविधाएं पहुंचाने का प्रयास

बावनकुले ने कहा कि फडणवीस के रूप में राज्य को एक संवेदनशील नेतृत्व प्राप्त हुआ है. गरीब और जरूरतमंदों तक आवश्यक सभी सेवा और सुविधाएं पहुंचाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है. उनकी संवेदनशीलता से ही मोबाइल अस्पताल शुरू किया जा रहा है.

जरूरतमंदों को स्वास्थ्य लाभ मिले, इसके लिए सिद्धिविनायक सेवा फाउंडेशन पहल कर रहा है. धर्म, संस्कार, सेवा, शिक्षा जैसे विभिन्न मुद्दों पर फाउंडेशन की ओर से कार्य किया जा रहा है. स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर पहल करने के लिए फाउंडेशन के अध्यक्ष संदीप जोशी की प्रशंसा भी की.

मोतियाबिंद से हार्ट सर्जरी तक निःशुल्क सेवा

जोशी ने कहा कि सिटी के अनेक हिस्सों में स्वास्थ्य सेवा आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती है. झोपड़पट्टी तथा जिन हिस्सों में स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता है, ऐसे हिस्सों में उच्च स्तर की सेवाएं देने के लिए ही मोबाइल अस्पताल का संचालन किया जाएगा. प्रथम चरण में सिटी की 12 झोपड़पट्टी अधिसूचित की गई हैं. इन झोपड़पट्टी परिसरों में निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएगी.

मोबाइल अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टर जांच कर आवश्यक उपचार करेंगे. मरीजों को निःशुल्क दवा भी उपलब्ध कराई जाएगी. मोबाइल अस्पताल के माध्यम से मोतियाबिंद से हार्ट सर्जरी तक सभी उपचार निःशुल्क होने की जानकारी संदीप जोशी ने दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *