- Breaking News, नागपुर समाचार, शिक्षा

नागपुर समाचार : पढ़ाई के अलावा पढ़ाई पर सेमीनार २८ जुलाई २०२४ को चिटनवीस सेंटर, सिविल लाइन में

नागपुर समाचार : मनुष्य के जीवन में जितना महत्त्व भोजन, कपड़े, हवा और पानी का है, उससे कहीं अधिक महत्त्व शिक्षा का है इसीलिए हमेशा ये ही कहा जाता है कि शिक्षा का मानव जीवन में बहुत महत्त्व है। शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है जिससे मनुष्य में ज्ञान का प्रसार होता है। इंसान की बुद्धि का विकास शिक्षा अर्जित करने से ही होता है। शिक्षा मानव जीवन की एक महत्त्वपूर्ण इकाई है। शिक्षा न हो तो मनुष्य के जीवन की कल्पना भी मुश्किल है।

शिक्षा ही हमें आगे कुछ करने के लिए आवश्यक होती है। किंतु शिक्षा के अलावा भी हमें बहुत कुछ सीखने ओर सिखाने की आवश्यकता होती हैं जैसे कि जीवन के नैतिक मूल्य, संस्कार, माता पिता के प्रति हमारी भावनाएं समाज के लिए निष्ठा। जीवन के कठिन समय चुनौतियों का सामना करने की शक्ती।

” पढ़ाई के अलावा पढ़ाई ” सेमीनार में इन्ही सभी विषयों पर प्रकाश डाला जाएगा तथा जीवन को जीना कैसे हैं यह बताने के लिए संदीप अग्रवाल द्वारा सिख दी जाएगी। संदीप अग्रवाल एक सफल व्यवसाई के तौर पर कार्य करते हुए समाज को अपने जीवन के अनुभव से मार्गदर्शन से शिक्षित करना चाहते हैं।

आपने यदि जीवन की नही की हैं तो आप समाज से दूर हैं, समाज में होने वाली गतिविधियों से दूर हैं। नतीजतन, यह पढ़ाई लोगों को साक्षर बनाती है। सबसे बढ़कर, रोजगार के लिए पढ़ाई अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह निश्चित रूप से एक सभ्य जीवन जीने का एक शानदार अवसर है। इसलिए समस्त नागपुर वासियों से यह हम यह अपील करते हैं कि इस अवसर को ना गवाएं और “पढ़ाई के अलावा पढ़ाई” सेमीनार में उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *