- Breaking News, Chif Reporter - Wasudeo Potbhare, उत्सव, धार्मिक , नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : बाबा ताजुद्दीन के परचम में श्रद्धालुओं का जनसैलाब 

परंपरागत रस्म अदायगी से १०२वें सालाना उर्स

◾उद्घाटन कार्यक्रम में ट्रस्ट ने ताजाबाद को विकसित करने का संकल्प लिया 

नागपुर समाचार : सर्वधर्म समभाव के प्रतिक हजरत बाबा सैयद मोहम्मद ताजुद्दीन रहमतुल्लाह अलैह के सालाना उर्स का शुभारंभ परचम कुशाई की रस्म अदायगी से हुआ. सुबह से ही ताजाबाद में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा. सैकड़ों श्रद्धालुओं की मौजूदगी एवं अमीरे शरीयत मुफ़्ती अब्दुल कदीर खान की अध्यक्षता में परंपरागत तरिके से पंचम राजे रघुजी भोसले के हाथों दरगाह परिसर में परचम कुशाई की गई. इस दौरान परिसर में बाबा ताजुद्दीन की शान में कलाम पढ़े गए. पश्चात दुआ मांगी गई. साथ ही श्रद्धालुओं को तबर्रुक (प्रसाद) वितरित किये गए.

इसके बाद उर्स के डॉम में हजरत ताजुद्दीन ट्रस्ट के तत्वावधान में सालाना उर्स का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित हुआ. उद्घाटन कार्यक्रम की शुरुवात कुराने पाक की तिलावत से हुआ. पश्चात ट्रस्टियों की मौजूदगी में ताजाबाद ट्रस्ट के सचिव ताज अहमद राजा ने पंचम राजा रघुजी भोसले की दस्तारबंदी की, साथ अन्य अतिथियों का इस्तकबाल किया गया.

इस अवसर पर मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना समदानी मियां साहब, मुफ़्ती अब्दुल कदीर, हजरत बाबा ताजुद्दीन ट्रस्ट के चेयरमैन प्यारे जिया खान, उपाध्यक्ष डॉ सुरेंद्र जिचकार, सचिव ताज अहमद राजा, ट्रस्टी हाजी फारूख बावला, गजेंद्रपाल सिंह लोहिया, मुस्तफाभाई टोपीवाला, हाजी इमरान खान ताज़ी एवं सज्जादानशीन बाबा युसूफ इक़बाल ताज़ी, जरबीर बाबा ताज़ी, ताजाबाद शाही मस्जिद के इमाम खुर्शीद आलम ताज़ी, पूर्व मंत्री अनीस अहमद, हजरत बाबा ताजुद्दीन दरगाह खुद्दाम चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष सैयद मोबीन ताज़ी उपस्थित थे. मंच संचालन गयासुद्दीन अशरफी ने किया. इस अवसर पर मुस्लिम धर्म गुरु मौलाना समदानी मियां साहब ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बाबा ताजुद्दीन रहमतुल्लाह अलैह की शान बयान की.  

स्थानीय लोगों का सहयोग जरुरी : प्यारे खान 

उद्घाटन कार्यक्रम के मौके पर हजरत बाबा ताजुद्दीन ट्रस्ट के चेयरमैन प्यारे खान ने कहा की बाबा पर हर धर्म समुदाय के लोग आस्था रखते है. हम यहाँ ताजाबाद में शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा विकास करने के लिए प्रयासरत है. हमारा मकसद है की स्थानीय लोगों को बेहतर सुवधाओं के साथ ही अच्छा वातावरण भी मिले उन्होंने कहा की ट्रस्ट के पैसे का सही इस्तेमाल हम करेंगे. यहां के लोग हमें सहयोग करें. स्थानीय लोगों का सहयोग जरुरी है. हम यहाँ कोई गलत गतिविधि नहीं चलने देंगे. आने वाले दिनों में यहाँ एक स्कूल, बाबा की जमीन की वॉल कम्पाउंडिंग करेंगे. श्रद्धालुओं के लिए अच्छी सुविधा पर जोर रहेगा. इस बार भी हमने श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए विशेष ध्यान रखा है. 

सभी पहलुओं पर ट्रस्ट काम कर रही है : ताज अहमद राजा 

ताजाबाद ट्रस्ट के सचिव ताज अहमद राजा ने कहा की जब नयी ट्रस्ट आई तो काफी अव्यवस्था थी और हमने यहाँ कई सुधार किये. ट्रस्ट की आमदनी को भी माईनस से लाभ में तब्दील करने का काम किया और कई शैक्षणिक, स्वास्थ्य व सामाजिक सुधार की पहल भी की. आज यहां ट्रस्ट के माध्यम से अस्पताल, स्कूल भी डेवलप की है. पहले लंगर की सेवा तीन दिन थी हमने इसे बढ़ाया है. ट्रस्ट सभी पहलुओं पर काम कर रही है और भविष्य में यहाँ एक बड़ी स्कुल स्थापित करेंगे. 

ट्रस्ट पर भरोसा, मेडिकल कॉलेज भी लाएंगे : अनीस अहमद

उद्घाटन कार्यक्रम के मौके पर पूर्व मंत्री अनीस अहमद ने कहा की मौजूदा ट्रस्ट ने यहाँ काफी अच्छा काम किया है. साथ ही राज्य सरकार से यह अनुरोध है की सरकार देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क सुविधा प्रदान कराएं. उन्होंने यह भी कहा की प्यारे खान अपने जेब से पैसे निकालकर काम करते है. ट्रस्ट को एक बहेतरीन व्यक्ति मिला है सभी लोगों को उनका साथ देना चाहिए. मुझे यकीन है यहाँ वे न सिर्फ स्कूल बल्कि मेडिकल कॉलेज भी लाएंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *