- Breaking News, PRESS CONFERENCE, नागपुर समाचार, बाजार

नागपूर समाचार : महाराष्ट्र की न‌ई पर्यटन नीति में अवसर तलाशने एडवांटेज विदर्भ काॅनक्लेव 31 को

‘एआईडी’ का आयोजन

नागपुर समाचार : नागपुर में एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट (एआईडी) द्वारा आयोजित ‘खासदार इंडस्ट्रियल फेस्टिवल-एडवांटेज विदर्भ’ में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री गिरीश महाजन ने अपना वादा किया था । 18 जुलाई 2024 को पर्यटन नीति 2024 के घोषणा के साथ उन्‍होंने अपना वादा निभाया है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के मार्गदर्शन में विदर्भ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जनवरी 2024 में एडवांटेज विदर्भ का आयोजन किया गया था। इसमें नई पर्यटन नीति घोषित करने पर जोर दिया गया।

नई पर्यटन नीति के लाभों का पता लगाने और विदर्भ में पर्यटन और हॉस्पिटेलिटी के क्षेत्र में अवसरों की तलाश करने के लिए एआईडी ने शनिवार 31 अगस्त 2024 को सुबह 10.30 बजे ‘पर्यटन नीति 2024: एडवांटेज विदर्भ कॉन्क्लेव’ का आयोजन ग्रांड एयरपोर्ट बेंक्वेट, दक्षिण मेट्रो स्टेशन, वर्धा रोड़, नागपुर में किया गया है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पर्यटन मंत्री, गिरीश महाजन और डॉ. बी.एन. पाटिल, निदेशक, पर्यटन विभाग, महाराष्ट्र सरकार इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

पर्यटन क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटन नीति 2024 का रूप व्यापक है जिसमें, होटल, मोटल, यूथ हॉस्टल, रिसॉर्ट्स, सर्विस अपार्टमेंट, कृषि-इको पर्यटन इकाइयां, होमस्टे, बेड एवं ब्रेकफास्ट प्रतिष्ठान, किराये के घर, टेंट आवास, ट्री हाउस, क्रूज बोट, हाउसबोट, रेस्तरां कन्वेंशन सेंटर, वेलनेस सेंटर, होटल प्रबंधन संस्थान, मनोरंजन पार्क, साहसिक पर्यटन इकाइयां, गोल्फ कोर्स, हेली पर्यटन परियोजनाएं जैसी विभिन्न संस्थाएं शामिल हैं।

यह नीति, जो होटल, मोटल और रिसॉर्ट्स जैसी पात्र पर्यटन संस्थाओं को परियोजना लागत पर 20% नकद सब्सिडी प्रदान करती हैं, जिससे महाराष्ट्र के पर्यटन क्षेत्र में निवेश को काफी बढ़ावा मिलने की संभावना है। अतिरिक्त वित्तीय लाभ में भुगतान किए गए शुद्ध एसजीएसटी का 100% रिफंड, रु. 50 लाख तक के सावधि ऋण पर ब्याज रियायतें, बिजली शुल्क रियायतें, और टिकाऊ पहल के लिए प्रोत्साहन शामिल हैं। एआईडी के उपाध्यक्ष और परियोजना समन्वयक गिरधारी मंत्री ने एक पत्र परिषद में कहा कि यह नीति राज्य में महत्वपूर्ण निवेश को आकर्षित करते हुए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने की क्षमता के साथ एक गेम चेंजर होगी और भारत के अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल बनने की संभावना है। 

एआईडी के अध्यक्ष आशीष काले ने कहा कि यह कॉन्क्लेव आतिथ्य, रियल एस्टेट और निवेश क्षेत्रों के हितधारकों को नई नीति के बारे में विस्तार से बताने और अपनी परियोजनाओं के लिए संभावित लाभों को अधिकतम करने का एक अमूल्य अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा परियोजनाएं भी इन लाभों के लिए अर्हता प्राप्त कर सकती हैं यदि वे कुछ मानदंडों को पूरा करती हैं। 

विभिन्न संगठनों की भागीदारी कार्यक्रम को महाराष्ट्र सरकार और पर्यटन निदेशालय, महाराष्ट्र सरकार द्वारा समर्थन प्राप्‍त हुआ है, जबकि भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) बैंकिंग भागीदार है। यह कार्यक्रम नागपुर रेसिडेंशियल होटल्स एसोसिएशन (एनआरएचए), स्मार्ट वेलफेयर फाउंडेशन, नागपुर टूर ऑर्गेनाइजर्स एसोसिएशन, एसोसिएशन ऑफ डोमेस्टिक टूर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया (एडीटीओआई), ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) और विदर्भ टूरिज्म एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम की सफलता के लिए एआईडी के पदाधिकारी प्रणव शर्मा, उपाध्यक्ष, प्रो. राजेश बागड़ी, कोषाध्यक्ष निखिल गड़करी, डॉ. महेंद्र क्षीरसागर, प्रशांत उगेमुगे, राजेश रोकड़े, प्रदीप माहेश्वरी, रवींद्र बोरटकर, तेजिंदर सिंग रेणु, अध्यक्ष, एन‌आर‌एच‌ए और पर्यटन एवं आतिथ्य क्षेत्र, एआईडी के संयोजक; पंकज महाजन, अध्यक्ष, स्मार्ट वेल्फेयर; संजय देशपांडे, अध्यक्ष, टूर ऑर्गनाइजर्स एसोसिएशन; धर्मेंद्र सिंग, चैप्टर हेड, एडीटीओआय, महाराष्ट्र; राजेश अग्रवाल, अध्यक्ष, ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया, नागपुर (टीएएआई); किशोर हांडा, अध्यक्ष, विदर्भ टूरिज्म एसोसिएशन कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

प्रतिनिधि पंजीकरण के लिए आप विजय फडणवीस (9326546448) और निवेदिता अटालकर (8956366441) और स्‍पॉन्सरशिप के लिए पंकज भोकरे (9998559288) से संपर्क कर सकते हैं।

पत्र परिषद में एआईडी के अध्यक्ष आशीष काले, उपाध्यक्ष गिरधारी मंत्री, सचिव डॉ. विजय शर्मा, तेजिंदर सिंग रेणु, पंकज महाजन, प्रणव शर्मा, प्रा.राजेश बागड़ी, राजेश रोकड़े, प्रशांत सवाई, अमोल खंते उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *