- Breaking News, धार्मिक , नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : कोराडी महालक्ष्मी मंदिर में नवरात्र की तयारी जोरो पर

नागपुर समाचार : नागपुर शहर के प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर कोराड़ी प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शारदीय नवरात्र 03 अक्टूबर गुरूवार 2024 से मनाया जा रहा है। जिसकी सभी प्रकार से तैयारियां चल रही है। मंदिर समिति के अनुसार नवरात्र के नौ दिन चलने वाले उत्सव के दौरान प्रतिदिन मंदिर 22 घंटे खुला रहेगा। जिससे माता के भक्तजनों को दर्शन करने मे आसानी रहेगी।

स्थानीय प्रशासन, पुलिस और मंदिर प्रबंधन ने सभी आने वाले भक्तजनों के लिए पूरी तरह से व्यवस्था बना रखी है। यहां आने वाले दिव्यांगों वरिष्ठ नागरिकों तथा गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से मंदिर मे प्रवेश और व्हीलचेयर की भी व्यवस्था रखी गई है।

मंदिर मे दर्शन के भीड़ से बचने के लिए विशेष अतिथियों के लिए 100 रुपए का दर्शन पास भी उपलब्ध कराया जा रहा है। माता के भक्तजन सुबह 04 बजे से दर्शन कर सकते है। महालक्ष्मी जगदंबा की स्वयंभू मुर्ति के मूल रूप मे विशेष दर्शन सुबह के 04:00 बजे से लेकर 09:00 बजे तक रहेगी। मंदिर परिसर मे सीसीटीवी कैमरों से सतत निगरानी की जायेगी। मंदिर मे 24 घंटे चिकित्सा सहायता उपलब्ध रहेगी।

नवरात्र के दौरान एमएसईडीसीएल के द्वारा ट्रांसफार्मरों के जरिये निरंतर बिजली आपूर्ति की व्यवस्था भी की जायेगी। महालक्ष्मी जगदंबा मंदिर कोराड़ी आने वाले भक्तजनों के लिए सिटी बस सुविधाएं भी रहेंगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष शारदीय नवरात्र 2024 के दौरान मंदिर मे लगभग 5,000 अखंड ज्योति से सजाया जायेगा। नवरात्र के दौरान माता के घट स्थापना के लिए पर्यावरण के अनुकूल साम्रगी का प्रयोग किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *