- Breaking News, Chif Reporter - Wasudeo Potbhare, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : नितिन गडकरी ने नागपुर से नुएगो के ऐतिहासिक कश्मीर से कन्याकुमारी (ई-के2के) इलेक्ट्रिक बस अभियान को हरी झंडी दिखाई

कश्मीर से कन्याकुमारी (ई-के2के) अभियान शुरू करने वाला दुनिया का पहला बस ब्रांड

3500 फीट से समुद्र तल तक 4000+ उत्सर्जन मुक्त किलोमीटर, 200+ कस्बों और शहरों को कवर करना

नागपुर समाचार : जर्नी का उद्देश्य जमीनी स्तर पर गतिविधियों के माध्यम से जन-गतिशीलता के लिए एक व्यवहार्य समाधान के रूप में इलेक्ट्रिक बसों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, तथा ” ई-बस जो अच्छा करती है” की भावना को पूरी तरह अपनाना है।

ग्रीनसेल मोबिलिटी की ओर से भारत के अग्रणी इलेक्ट्रिक बस ब्रांड न्यूगो ने ऐतिहासिक कश्मीर से कन्याकुमारी (ई-के2के) इलेक्ट्रिक बस अभियान की शुरुआत की है। यह महाकाव्य यात्रा भारत में संधारणीय जन गतिशीलता को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण छलांग है। इस अभियान के साथ, न्यूगो इस तरह की रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का पहला ईवी बस ब्रांड बनने के लिए तैयार है। न्यूगो का लक्ष्य समुद्र तल से 3,500 फीट ऊपर से समुद्र तट तक 4,000+ किलोमीटर की दूरी तय करना है।

बस 200 से ज़्यादा शहरों और कस्बों से गुज़रेगी, यह भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बनेगी, साथ ही स्थिरता का संदेश भी फैलाएगी। ई-के2के बस अपनी पूरी यात्रा में विभिन्न सार्थक गतिविधियों में भाग लेकर सकारात्मक प्रभाव डालेगी, जैसे कि छात्र कार्यशालाएँ, वृक्षारोपण अभियान, सफ़ाई पहल, सुरक्षा-थीम वाले नुक्कड़ नाटक और रास्ते में कई और प्रभावशाली कार्यक्रम – जो वास्तव में “ई-बस जो अच्छा करती है” की भावना को मूर्त रूप देते हैं।

नुएगो की ई-के2के इलेक्ट्रिक बस के पश्चिमी चरण को भारत सरकार के माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, श्री नितिन गडकरी ने नागपुर से हरी झंडी दिखाई।

माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा, ” मुझे खुशी है कि नुएगो ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक की ऐतिहासिक इलेक्ट्रिक बस यात्रा शुरू की है, जो इलेक्ट्रिक मास मोबिलिटी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 4,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है और छात्रों और समुदायों के साथ विभिन्न प्रभावशाली गतिविधियों का आयोजन भी करती है, क्योंकि यह 200 से अधिक कस्बों और शहरों से होकर गुज़रती है। इलेक्ट्रिक बसें आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ, अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और भारत सरकार ने भी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) अपनाने का पुरज़ोर समर्थन किया है। नुएगो की ई-के2के यात्रा देश के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में महत्वपूर्ण सुधारों और लंबी दूरी की यात्रा के लिए इलेक्ट्रिक बसों की व्यवहार्यता का प्रमाण है। यह पहल भारत की नवाचार और हरित प्रौद्योगिकी के प्रति प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है”

ग्रीनसेल मोबिलिटी के सीईओ और एमडी श्री देवेन्द्र चावला ने भी भारत में ग्रीन मास मोबिलिटी समाधानों की आवश्यकता पर जोर दिया। ” न्यूगो की महत्वाकांक्षी ई-के2के यात्रा हमें कश्मीर से कन्याकुमारी तक 4,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करवाएगी, जो विभिन्न इलाकों में इलेक्ट्रिक बसों की लचीलापन का प्रदर्शन करेगी। यह अभियान सिर्फ एक रिकॉर्ड तोड़ने वाली उपलब्धि से कहीं अधिक है; यह भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। 200 से अधिक शहरों और कस्बों से गुज़रते हुए, यात्रा का उद्देश्य यात्रा के स्वच्छ साधनों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और ईवी बसों में बदलाव को प्रेरित करना है। विभिन्न प्रभावशाली गतिविधियों में संलग्न, ई-के2के बस वास्तव में ई-बस की भावना को मूर्त रूप देती है जो अच्छा करती है। “

यह यात्रा 4 अक्टूबर को जम्मू से शुरू हुई थी। खूबसूरत घाटियों से लेकर चहल-पहल वाले शहरों तक, इस अभियान को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, साथ ही अलग-अलग इलाकों में इलेक्ट्रिक बसों की व्यावहारिकता का प्रदर्शन भी किया गया है। जैसे-जैसे यात्रा आगे बढ़ेगी, न्यूगो की इलेक्ट्रिक बसें भारत भर के समुदायों को प्रेरित करती रहेंगी, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लाभों और लोगों और ग्रह के लिए स्वच्छ परिवहन समाधानों को अपनाने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाएँगी।

न्यूगो इलेक्ट्रिक बसें सुरक्षा और आराम के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं, जो मेहमानों को एक बेहतरीन यात्रा अनुभव प्रदान करती हैं, और साथ ही पर्यावरण पर कम प्रभाव डालती हैं।

न्युगो के बारे में

न्यूगो ग्रीनसेल मोबिलिटी का भारत का अग्रणी प्रीमियम इलेक्ट्रिक बस कोच ब्रांड है। मेहमान केंद्रित ब्रांड, न्यूगो जो वर्तमान में भारत के 100 से अधिक शहरों में काम कर रहा है, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल निरीक्षण सहित 25 सख्त सुरक्षा जांचों से गुजरता है। ये इलेक्ट्रिक कोच ट्रैफिक की स्थिति में एयर कंडीशनर चालू होने पर एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर से अधिक चल सकते हैं। न्यूगो कोच अभिनव तकनीक, आरामदायक सीटों से सुसज्जित हैं और सुरक्षा, समय की पाबंदी और सहज अतिथि अनुभव पर ध्यान देने के साथ अंतर-शहर यात्रियों के लिए अंत-से-अंत सुविधा प्रदान करते हैं। न्यूगो के पास अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मचारी हैं और चुनिंदा शहरों में हवाई अड्डे जैसे प्रीमियम लाउंज प्रदान करता है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें: https://www.nuego.in/

ग्रीनसेल मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के बारे में

ग्रीनसेल मोबिलिटी को भारत के अग्रणी जलवायु प्रभाव निवेशक एवरसोर्स कैपिटल द्वारा प्रमोट किया गया है। ग्रीनसेल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी-एज़-ए-सर्विस (eMaaS) प्रदान करने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म बना रहा है, जिसमें शुरुआत में इलेक्ट्रिक बसों का उपयोग किया जाएगा और सस्ते गैर-प्रदूषणकारी ऑन-डिमांड साझा परिवहन, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और ई-मोबिलिटी वैल्यू चेन के लिए सक्षम उत्पादों का मुख्य मूल्य प्रस्ताव दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, कृपया www.greencellmobility.com पर जाएँ।

एवरसोर्स के बारे में

एवरसोर्स कैपिटल एशिया में जलवायु प्रभाव पर एक प्रमुख निवेशक है, जिसकी स्थापना 2018 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है। कंपनी का गठन एवरस्टोन ग्रुप, भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया के अग्रणी स्वतंत्र निवेश प्लेटफ़ॉर्म में से एक है, जिसकी संपत्ति में AUM 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है और लाइटसोर्स बीपी, एक प्रमुख यूरोपीय अक्षय ऊर्जा कंपनी है, जो दुनिया भर में बड़े पैमाने पर अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं का प्रबंधन करती है, के बीच साझेदारी के माध्यम से किया गया था। एवरसोर्स का लक्ष्य जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर पूंजी जुटाना और लगाना है और प्रभाव और रिटर्न के दोहरे परिणामों को आगे बढ़ाते हुए नेट ज़ीरो लक्ष्यों की ओर तेज़ी से बढ़ना है। कंपनी सकारात्मक जलवायु कार्रवाई करने, संसाधन दक्षता को बढ़ावा देने, समावेशी आर्थिक विकास उत्पन्न करने और अनुकूल कार्य स्थितियों को बनाने के दृष्टिकोण के साथ निवेश प्रक्रिया में जलवायु और ESG को एकीकृत करने पर ध्यान केंद्रित करती है। थोड़े समय में, कंपनी ने अक्षय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, ऊर्जा भंडारण, ई-मोबिलिटी, संसाधन संरक्षण और संबंधित मूल्य श्रृंखला क्षेत्रों में प्लेटफ़ॉर्म बनाए और उनका विस्तार किया है। कृपया देखें: https://eversourcecapital.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *