- Breaking News

नागपुर समाचार : आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में वार्षिक विजयादशमी समारोह में ‘शस्त्र पूजा’ की

नागपुर समाचार : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने विजयादशमी के अवसर पर नागपुर स्थित आरएसएस मुख्यालय में पारंपरिक ‘शस्त्र पूजा’ की। इस कार्यक्रम में पद्म भूषण से सम्मानित और पूर्व इसरो प्रमुख के. राधाकृष्णन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

इस समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पूर्व इसरो प्रमुख के सिवन समेत कई प्रमुख हस्तियां भी मौजूद थीं। आरएसएस प्रमुख का विजयादशमी संबोधन संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण वार्षिक कार्यक्रम है, जहां भविष्य की योजनाओं और राष्ट्रीय मुद्दों पर संगठन के रुख को रेखांकित किया जाता है।

आरएसएस के सदस्य समारोह के हिस्से के रूप में ‘संघ प्रार्थना’ का पाठ करने के लिए एकत्र हुए। पिछले वर्षों में, विजयादशमी समारोह में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, एचसीएल प्रमुख शिव नादर और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी जैसी प्रमुख हस्तियाँ शामिल हुई हैं।

विजयादशमी या दशहरा, नवरात्रि के समापन पर मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्यौहार है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, जिसका सबसे प्रसिद्ध उदाहरण भगवान राम द्वारा रावण को पराजित करना है। यह त्यौहार दिवाली की तैयारियों की शुरुआत का भी प्रतीक है, जिसे बीस दिन बाद मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *