- Breaking News, Chif Reporter - Wasudeo Potbhare, नागपुर समाचार, बाजार

नागपुर समाचार : उद्योजिका प्रदर्शनी का पुरस्कार वितरण के साथ समापन

नागपुर समाचार : विदर्भ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन लेडी एंटरप्रेन्योर्स विंग और बैरिस्टर शेषराव वानखेड़े ट्रस्ट स्वर्गीय श्रीमती कुसुमताई वानखेड़े की स्मृति में कुसुमताई वानखेड़े हॉल, नागपुर में उद्योजिका प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। उद्योजिका का उद्घाटन मुख्य अतिथि,डॉ. रविंदर कुमार सिंगल, पुलिस आयुक्त और विशिष्ट अतिथि, सुनंदा बजाज, सहायक आयुक्त, जिला कौशल विकास, रोजगार और उद्यमिता मार्गदर्शन केंद्र,के हाथों हुआ।

इस वर्ष प्रदर्शनी में अन्य अतिथियों में विदेश व्यापार की सहायक महानिदेशक स्नेहल ढोके,भाजपा महिला विंग की अध्यक्ष प्रगति पाटिल और ग्राम पंचायत नीलडोह की सीईओ योगिता डांगरे शामिल हैं। समापन दिवस पर पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि महाराष्ट्र राज्य की प्रधान मुख्य वन संरक्षक शोमिता बिस्वास थीं, जिन्होंने क्षेत्र की महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए वीआईए ल्यू द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने संविधान में लिखित महिला शिक्षा और लैंगिक समानता के लिए सावित्री बाई फुले और बाबा साहेब अंबेडकर को याद किया। उन्होंने महिलाओं के लिए जननी सुरक्षा योजना और प्रजनन बाल स्वास्थ्य जैसी विभिन्न योजनाओं के बारे में बात की। उन्होंने जोर देकर कहा कि समाज के कमजोर वर्ग के लिए अधिक बजट स्वीकृत किया गया है।

इससे पहले वीआईए ल्यू की अध्यक्ष रश्मि कुलकर्णी ने उद्योजिका और ल्यू की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम आदिवासी और ग्रामीण उद्यमियों को उनके समर्थन के लिए सिडबी के डीजीएम संतोष राव मोरे और एजीएम लक्ष्मी मुरुगेसन को धन्यवाद देते हैं। उद्योजिका एक गतिशील मंच है जो महिला उद्यमियों को अपने अभिनव उत्पादों को प्रदर्शित करने और ग्राहकों से सीधे जुड़ने का अधिकार देता है। 27 से अधिक वर्षों से वीआईए ल्यू ने उद्योजिका का नेतृत्व किया है, जिससे महिलाओं को अपने व्यवसाय को हासिल करने और विस्तार करने में मदद मिली है। हम ऐसे प्लेटफ़ॉर्म बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो महिलाओं को आगे बढ़ने में सक्षम बनाते हैं।

अतिथियों ने जिन्हें ट्रॉफी प्रदान की उनमें बेस्ट इनोवेटिव आइडिया बिजनेस विनर एम.डी. आर्ट की मनीषा चौधरी, बेस्ट इनोवेटिव आइडिया बिजनेस रनर अप एस्थेटिक क्रिएशन की मीनल लोही, बेस्ट सेल्समैनशिप विनर लश ब्लॉसिस की जुली सवालाखे, बेस्ट सेल्समैनशिप रनर अप योर चॉइस कलेक्शन की नसरीन,बेस्ट प्रजेंटेशन विनर ऐश्वर्या आर्ट गैलरी की ऐश्वर्या गुप्ता, बेस्ट प्रजेंटेशन रनर अप कलर जोन की वैशाली कुंभारे, बेस्ट एंटरप्रेन्योर विनर एस एंड बी आर्ट स्टूडियो की शिखा राठी, बेस्ट फुड स्टाल अरोमा बाय पृथा की पृथा कांबले, बेस्ट स्टाॅल फाॅर रुरल एंड ट्राइबल संपूर्ण बांबू केंद्र की प्रियाली शाह शामिल थीं।

पांच दिनों के दौरान क‌ई प्रतियोगिताओं की श्रृंखला आयोजित की गई। ‘उपाय: व्यवसाय चुनौतियों का समाधान’ प्रथम पुरस्कार दिया गया सतनाम को उनके बिजनेस चैलेंज के असाधारण समाधान के लिए सम्मानित किया गया, जबकि दूसरे स्थान पर वर्षा बत्रा और तीसरे स्थान पर डिंपल दुब्बानी को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। ‘रैपिड फायर बिजनेस माइंड, टेक्नोलॉजी एंड सस्टेनेबिलिटी’ पर प्रतियोगिता में वर्षा बत्रा ने जीत हासिल की और प्रथम रनर अप संगीता सवालखे और द्वितीय रनर-अप सतनाम मट्टू रहीं। ‘कॉन्सेप्ट टू कॉमर्स’ ज्वैलरी डिज़ाइनरों का शोकेस। गुडित कौर ने प्राकृतिक और उच्च तकनीक तत्वों के अपने अभिनव मिश्रण के लिए सबसे रचनात्मक डिज़ाइन जीता। विताली डाफ ने सामग्री के सर्वश्रेष्ठ उपयोग और नीलिमा उम्बारकर ने सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति का पुरस्कार जीता।

कार्यक्रम का संचालन शची मलिक और योगिता देशमुख ने किया।प्रमुख रूप से पूनम लाला, सरिता पवार, मधुबाला सिंह, चित्रा पराते, अंजलि गुप्ता, डॉ. अनिता राव, वंदना शर्मा, रीता लांजेवार, मनीषा बावनकर, शिखा खरे, इंदु क्षीरसागर, पूनम गुप्ता, अमनदीप कौर, तेजल तक्षमवार और स्टॉल धारक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *